Free tablet yojana 2024: 10वी 12वी के छात्रों को मिलेंगे फ्री टैबलेट, यह करे आवेदन

Free Tablet Yojana 2024: आज हम बात करने वाले है फ्री टैबलेट योजना की तो आज हम आप सभी छात्र छात्राओं के लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी लेकर आया हु। जो आप सभी छात्र छात्राओं के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है फ्री टैबलेट योजना के बारे में जानकारी देंगे। जो आप सभी छात्र छात्राओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है तो कृपया इसे पूरा जरूर पढ़े।

आपको बता दे की भारत सरकार द्वारा 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को इस फ्री टैबलेट योजना के तहत मुफ्त में टैबलेट दिए जाएंगे, जिसके कारण उनकी शिक्षा का स्तर अब और अधिक मजबूत होगा। आपको बता दे की अगर आप भी राज्यवासी हैं आपको नही पता है तो आपको इस योजना से परिचित होना अति आवश्यक है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की अगर आपको अभी तक इस योजना के बारे में कुछ नही जानते है, तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आपको इस फ्री टैबलेट योजना के बारे में पूरी जानकारी देने वाले तो इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक पूरा जरूर पढ़े।

यह लेख को पढ़कर आप यह जान सकेंगे कि इस फ्री टैबलेट योजना में आपको मुफ्त टैबलेट मिलेगा या फिर नहीं। आपको बता दे की सरकार ने इस योजना को केवल राज्य के उन विद्यार्थियों की पढ़ाई करने के लिए शुरू किया हुआ है। इस योजना की वजह से सभी विद्यार्थियों में शिक्षा के प्रति बहुत रुचि बढ़ेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दे की परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले ही विद्यार्थी इस योजना के लिए अप्लाई कर पाएंगे और इस फ्री टैबलेट को अपना बना पाएंगे।

Free Tablet Yojana 2024

आपको बता दे की राज्य में किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालयों में पढ़ने वाले वे विद्यार्थियों को 8वीं, 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा देने के बाद अच्छे अंक हासिल करने वालों विद्यार्थी को ही यह फ्री टैबलेट योजना का लाभ मिल सकेगा। सभी विद्यार्थियों को यह बताया जाना चाहिए कि माध्यमिक शिक्षा के निदेशालय की यह मुफ्त टैबलेट योजना के तहत विद्यार्थियों को फ्री टैबलेट मिलेंगे। आपको बता दे की विद्यालय की 8वीं, 10वीं और बारहवीं कक्षा में अच्छे अंक को प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को यह मुफ्त टैबलेट योजना का लाभ मिलेगा। आपको बता दें कि टेबलेट केवल उन्हीं छात्रों को मिलेंगे जो बोर्ड परीक्षा में 75% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों है यह उन्हें ही दिए जाएंगे। जबकि अभी तक प्रतिशत अंक नहीं मिले हैं, लेकिन आपको बता दे लगभग 75 प्रतिशत पाने वाले विद्यार्थियों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।

फ्री टैबलेट योजना से क्या लाभ है?

आपको बता दे की इस योजना से विद्यार्थियों को बहुत लाभ होगा क्योंकि इस योजना के लाभ से विद्यार्थियों को शिक्षा के प्रति रुचि बढ़ेगी और इस योजना से लाभार्थी अपने घर बैठे डिजिटल शिक्षा को भी प्राप्त कर सकेंगे। और इस टैबलेट कार्यक्रम छात्रों को इंटरनेट के माध्यम से उच्च और अच्छी शिक्षा प्रदान करेगा। आपको बता दे किया योजना बहुत ही कम समय में छात्रों को अच्छी और बेहतर शिक्षा प्रदान करेगी।

फ्री टैबलेट योजना को आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • फोन नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक
  • 10वीं की मार्कशीट
  • 12वीं की मार्कशीट
  • बैंक खाता

फ्री टैबलेट योजना को ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर इस फ्री टैबलेट योजना को आवेदन करना चाहते है तो आपको उत्तर प्रदेश योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।

फिर फिर आप आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आ जायेंगे फिर आपको फ्री टैबलेट योजना अप्लाई ऑनलाइन का विकल्प मिलेगा आप उसपे क्लिक करे।

फिर आपके सामने योजना से जुड़ी एक आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगी अब आप इस आवेदन फार्म में पूछी गई समस्त जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़े।

अब आप इस आवेदन फार्म में सभी जानकारी को सही-सही भरे और साथ ही आवेदन फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड करें।

अब नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करें। क्लिक करते ही योजना में आपका आवेदन हो जाएगा।

Leave a Comment