Post Office NSC scheme : अब पोस्ट ऑफिस अब दे रहा आपको सुनहरा ऑफर, ऐसे करे आवेदन

Post Office NSC scheme : पोस्ट ऑफिस में नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में निवेश करके आप बिना किसी जोखिम के गारंटीड मुनाफा कमा सकते हैं। NSC में निवेश करके बिना किसी जोखिम के अपने पैसों पर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

आपको बता दे की इस योजना की खास बात यह है कि 1 अप्रैल से इस पोस्ट ऑफिस की नेशन सेविंग सर्टिफिकेट की ब्याज दरों को बढ़ा दिया गया है। यानी की सभी सरकारी योजनाओं में एनएससी पर सबसे ज्यादा बढ़ोतरी की गई है।

Post Office NSC scheme : 7.7 फीसदी ब्याज

आपकी जानकारी के लिए बता दे की आप इस योजना के माध्यम से बहुत ही कम समय में निवेश करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। आपको बता दे की पहले इसमें सेविंग करने पर 7% की ब्याज मिलती थी। लेकिन अब इस स्कीम में ब्याज दर को 7.7 फीसदी कर दिया गया है। यह ब्याज दर 1 अप्रैल 2023 से लेकर 30 जून 2024 तक लागू रहेगी।

1000 रुपए से भी खुलवा सकते हैं खाता

पोस्ट ऑफिस में इस स्कीम में आप सिंगल या फिर ज्वाइंट खाता खुलवा सकते हैं। वहीं 10 साल से अधिक उम्र के बच्चों का भी इस योजना के तहत खाता खुल सकता है। यह खाता अभिभावक के गारंटी पर खुलवाया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस में आप अपना खाता चेक या फिर कैश के जरिए भी खुलवा सकते हैं।

इस स्कीम में हर साल चक्रवृद्धि ब्याज का लाभ

आपकी जानकारी के लिए बता देगी आप इस योजना में कम से कम ₹1000 भी जमा कर सकते हैं और खाता खुलवा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस योजना में निवेश करने की कोई भी सीमा नहीं है। जिसके वजह से आप अपनी जरूरत के हिसाब से इस योजना में आप निवेश कर सकते हैं। इस योजना में निवेश करने पर आप किसी को भी अपना नॉमिनी बना सकते हैं। आप जितने चाहे उतने अकाउंट खोल सकते हैं। इस योजना में निवेश करने पर आपकी ब्याज हर वर्ष चक्रवृद्धि ब्याज की दर से बढ़ती है।

इस स्कीम में कितना मुनाफा?

उदाहरण के तौर पर अगर आप एक लाख रुपए का निवेश किया है तो इसपर आपको 7.7 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। यानि पांच साल के बाद आपको इसपर 44903 रुपए ब्याज के साथ कुल 144903 रुपए मिलेंगे। वहीं अगर आपने 2 लाख रुपए का निवेश किया है तो आपको 7.7 फीसदी ब्याज की दर से कुल 289807 रुपए मिलेंगे

निवेश करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • NSC आवेदन फार्म
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • निवेश की राशि नगद या चेक

Post office NSC scheme के लिए आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में google.com ओपन करना होगा। उसके बाद आपको गूगल में सर्च करना होगा https://ebanking.indiapost.gov.in Google में search करना होगा।
  • अब आपके सामने इंडिया पोस्ट का आधिकारिक इंटरनेट बैंकिंग वेबसाइट ओपन हो जाएगा। अब आपको अपना इंटरनेट बैंकिंग का user id भरना होगा।
  • अब आपको अपना verification code दर्ज करना होगा।
  • अब आपको वेरीफिकेशन करने के लिए कोड को दर्ज कर सकते हैं अब दर्ज करने के बाद लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप इंडिया पोस्ट की इंटरनेट बैंकिंग है लॉगइन हो जाएंगे। उसके बाद अब आपको post Office NSC scheme select करके अपना एनएससी स्कीम में अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

Leave a Comment