Flexible Solar Panels: फ्लेक्सिबल सौर पैनल के फायदे और इसकी आयु के बारे में जाने

Flexible Solar Panels: सोलर एनर्जी के सेक्‍टर में विकास की संभावना बहुत ज्‍यादा है। माना जाता है कि सोलर पैनल जितने एडवांस और ईजी टु यूज होंगे, दुनिया में बिजली उत्‍पादन उतना ही आसान होगा और यह क्‍लीन एनर्जी की दिशा में भी बड़ा प्रयास बनेगा। क्‍या वह वक्‍त जल्‍द आने वाला है? एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया का पहला फ्लेक्सिबल ‘सौर पैनल’ तैयार किया है। दावा है कि यह इतना पतला है, की जिसके कारण आप इसे कोटिंग के रूप में भी किसी ऑब्‍जेक्‍ट पर लगा पाएंगे।

Flexible Solar Panels: लचीले सौर पैनलों और मानक सौर पैनलों के बीच क्या अंतर है?

लचीले और मानक दोनों ही सौर पैनल ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए फोटोवोल्टिक सामग्रियों का उपयोग करते हैं। हालाँकि, मानक सौर पैनल कठोर निर्माण और कांच की परतों के कारण मोटे, भारी और अंततः अधिक टिकाऊ होते हैं। दूसरी ओर, जबकि लचीले सौर पैनल कम टिकाऊ हो सकते हैं, उन्हें स्थापित करना आसान है और वे विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए कार्यात्मक हैं।

लचीले सौर पैनल दो प्रकार के होते हैं: एक पतली फिल्म वाले सौर पैनल जिसमें लचीली सतह पर फोटोवोल्टिक सामग्री मुद्रित होती है और एक क्रिस्टलीय सिलिकॉन विकल्प जिसमें बहुत पतले सिलिकॉन वेफ़र होते हैं जिनमें कुछ मोड़ने की क्षमता होती है। वर्तमान में, क्रिस्टलीय सिलिकॉन सौर पैनल अधिक आम हैं।

आपको लचीले सौर पैनल कब स्थापित करने चाहिए?

यदि आप संघीय सौर कर क्रेडिट का पूरा लाभ उठाना चाहते हैं, तो इंस्टॉलरों का मूल्यांकन करने के लिए हमारी सर्वश्रेष्ठ सौर कंपनियों की सूची पर विचार करें, आपको 2022 के अंत तक अपने प्राथमिक निवास पर किसी भी प्रकार के सौर पैनल (लचीले सौर पैनल सहित) स्थापित करने की योजना बनानी चाहिए, ताकि 26% कर क्रेडिट मिल सके। और 2023 में स्थापित प्रणालियों के लिए यह कर क्रेडिट 22% तक नीचे गिर जाएगा फिर 2024 तक यह समाप्त जायेगा।

लचीले सौर पैनलों के नुकसान क्या हैं?

अब आप भी लचीले सौर पैनलों पर विचार कर रहे हैं। तो आपको यह ध्यान रखना अच्छा होगा कि वह आपके लिए उपयुक्त होगा या नहीं, इसका मूल्यांकन करते समय संभावित नुकसानों को भी ध्यान में रखें।

सीमित शक्ति

आपको बता दे की बाजार में उपलब्ध अधिकांश लचीले सौर पैनल केवल ही केवल 150 वाट तक की ही अनुमति देते हैं। जबकि आपको मानक सौर पैनल 250 से 300 वाट तक की आपको अनुमति देते हैं। नावों, आर.वी. और अन्य छोटे उपकरणों के लिए, 150 वाट पर्याप्त होता है। जबकि आपको बता दे की घर में बिजली देने की कोशिश करते समय यह काम पड़ जाता है। और बिजली पूरा नहीं देता है।

प्रतिबंधित वारंटी

आपको बता दे की मानक सौर पैनल आपको भारी भरकम और अग्रिम निवेश के साथ आपको मिल सकते हैं। लेकिन आप इसे भरोसा कर सकते हैं कि वे अपने जीवनकाल में समाप्त होने से पहले अपने खर्चे वह खुद ही उठा सकते है। बस यही कारण है कि अधिकांश मानक सौर पैनल निर्माता 20वर्ष की वारंटी आपकी प्रदान करते हैं। आपको बता दे की लचीले सौर पैनल सुरक्षित नहीं होते हैं। वे 10 से 15 वर्ष तक काम कर सकते हैं। लेकिन आपको बता दे की वह केवल एक से पांच साल की वारंटी के साथ आते हैं।

Read More: Jio New Best Plan: Jio का सबसे सस्ता रिचार्ज, मिलेगी 3 महीने की वैलिडिटी के साथ शानदार बेनिफिट्स

Leave a Comment