PM Kisan 18th Installment Date: भारत सरकार देने वाली है किसानों को 18वी किस्त, ऐसे चेक करे

PM Kisan 18th Installment Date: आज हम बात करने वाले हैं पीएम किसान योजना के बारे में आपको बताने की देश के कर सभी किसान भाई इस बात से वाकिफ है की सरकार पीएम किसान सम्मन निधि योजना के तहत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान हो रही है। जिसमें किसानों के हर-चार महीने पर बैंक अकाउंट में₹2000 जमा कराए जा रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे की अब तक किसानों को इसकी 17 किस्त मिल चुकी है। आप सभी किसान भाइयों को अब 18वीं किस्त का इंतजार है। अगर आप भी एक किसान है और अभी 18वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक जरूर करें क्योंकि इस आर्टिकल में हम 18वीं किश्त की सारी जानकारी आप तक पहुंचने वाले हैं।

PM Kisan 18th Installment Date

आपको बता दे की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किसान सम्मन निधि योजना की 17वीं कष्ट के सभी पात्र किसानों को उनके खाते में पैसे भेज दिए गए हैं आप किसानों को 18वीं किस्त का इंतजार है की कब भारत सरकार 18 अगस्त लेकर आएगी। जैसा आपको पता है की चार किस्तों में किसानों को₹6000 दिए जाते हैं जिसमें हर-चार महीने पर ₹2000 खाते में जमा कर दिए जाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे की किसानों के लिए 17वीं किस्त जून के महीने में आई थी जब 4 महीने बाद अक्टूबर या नवंबर में 18वी किस्त का आगमन देखने को मिल सकता है। मतलब आपको अभी 4 महीने का वेट करना पड़ेगा

PAN Card apply online kese kare: अब पैन कार्ड को घर बैठे बनाएं, ऐसे करें आवेदन

PM Kisan 18th Installment Date क्या है?

आपको बता दे की पात्रता के अनुसार जो भी किसान पीएम किसान सम्मन निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं उन्हें नवंबर के महीने में 18वी किस्त के रूप में आपके खाते में₹2000 डाल दिए जाएंगे वह किसान इसका लाभ उठा पाएंगे जो अपना केवाईसी पूरा करवा लिया है और जिनके खाते में डेबिट सक्रिय हो। आपको बता देती इस योजना के लिए सरकार 20000 करोड रुपए बजट पास की है। जो लगभग 9.3 करोड़ किसानों के खाते में किस्त के रूप में भेज दिए जाएंगे।

PM Kisan Yojana के लाभ

आपको बता दे की भारत सरकार इस योजना के लाभार्थियों को हर-चार महीने पर उनके खाते में₹2000 भेज देती है जो उनकी एक सहायता की राशि होती है और 1 साल में लगभग तीन किस्त आता है जो ₹6000 की राशि होती है। इस योजना में आवेदन करने वाले सभी किसानों के खाते में हर साल ₹6000 सहायता राशि भेज दिया जाता है। इस पेज से किसान अपने सारे जरूरत को पूरा करता है और उन्हें ज्यादा संघर्ष नहीं करना पड़ता है इस योजना का उद्देश्य किसानों को आर्थिक स्तर से ऊपर उठना है।

पीएम किसान योजना की किस्त न मिलने के कारण

  • आपको बता दे की अगर आप दिए गए निर्देश के अनुसार केवाईसी पूरा नहीं करवाते हैं तो आपको इसका लाभ नहीं मिलेगा।
  • अगर आपका खाता बंद हो गया है तो आपको इसकी किस्त नहीं मिल पाएगी।
  • आपको बता दे की अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आपको इसका लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • आपको बता दे की आवेदन पत्र में गलत जानकारी भरने पर आपको इसका लाभ नहीं दिया जाता है।

Subhadra yojana 2024: ये सरकार दे रही सभी महिलाओं को ₹50000 तक की सहायता राशि, ऐसे करें आवेदन

Leave a Comment