PM Kisan 18th Installment: केंद्र सरकार ने जारी किया पीएम किसान सम्मन निधि योजना की 18वीं किस्त, ऐसे करें चेक

PM Kisan 18th Installment: आज हम बात करने वाले हैं केंद्र सरकार की तरफ से चलाई गई योजना पीएम किसान योजना के बारे में आपको बता दे की इस पीएम किसान निधि योजना के तहत 17वीं किस्त जारी कर दी गई है। और सभी किसान भाई 18वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त 18 जून 2024 खोजें को जारी कर दिया गया था जिससे सभी किसानों के खाते में इसकी राशि ट्रांसफर कर दी गई है।

आपको बता दे की इस प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत तीन किस्तों के माध्यम से ₹6000 किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है इस योजना की वजह से सभी किसान भाई अपने जरूर को पूरा करते हैं और उन्हें मदद मिलती है। आपको बता दे की 2024 से 2025 तक इस प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की और सभी कैसे जारी की जाएगी। अगर आप भी एक किसान है और आप भी इस 18वीं किस्त की इंतजार में है तो आप इस आर्टिकल का पूरा लास्ट तक बन रहे क्योंकि इस आर्टिकल में नाम किसान सम्मन निधि योजना की 18वीं किस्त की सारी जानकारियां आप तक पहुंचने वाले हैं।

PM Kisan 18th Installment Date

आपको बता दे की इस प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के वजह से सभी किसान भाइयों को आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जा रही है इस योजना के माध्यम से सभी किसानों को हर साल₹6000 की एक सहायक या राशि उनके बैंक खाते में सरकार की तरफ से ट्रांसफर की जाती है। अब तक 17 कि टी किसान भाइयों के खाते में भेजी जा चुकी है आप सभी किसान भाइयों को 18वीं किस्त का इंतजार है। आप सभी किसान भाइयों को ज्यादा इंतजार करने की जरूरत नहीं है क्योंकि जल्दी 18वीं किस्त में देखने को मिल सकती है।

PM Kisan 18th Installment कब जारी होगी

आप सभी को बता दें प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत अब तक सरकार 17वीं किस्त जारी कर चुकी है यह किस्त 18 जून 2024 को जारी की गई थी आपको बता दे की भारत सरकार साल भर में तीन बार दो ₹2000 तीन किस्तों के माध्यम से किसानों के खाते में भेजती है मतलब की साल भर में तीन किस्त आती है। आपको बता दे बता दे की आप केंद्र सरकार 18वीं किस्त अक्टूबर के महीने में दो या तीन सप्ताह में जारी करने की उम्मीद जताई जा रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की अब तक 17वीं किस्त की राशि 9 करोड़ से ज्यादा किसानों को भेज दी गई है।

PM Kisan 18th Installment क्यों नहीं मिलेगी?

  • आपको बता दे की अगर आपने किसान के पोर्टल में जाकर केवाईसी पूरी नहीं किया तो आपको इसकी स्थिति का लाभ देखने को नहीं मिल पाएगा।
  • आपको बता दे की अगर आपके खाते में आधार लिंक नहीं है तब भी आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।
  • अगर किसान के घर में कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी में है तब भी आपको योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • आपको बता दे की अगर जो भी किसान किसने की श्रेणी में नहीं आता है तो उसे इसका लाभ नहीं मिलेगा।
  • अगर कोई भी किसान आवेदन प्रक्रिया में अपनी गलत जानकारी दी है तभी उसको इसका लाभ नहीं मिलेगा।
  • अगर किसान के परिवार के वार्षिक है 3 लाख से ऊपर है तो उसको इसका लाभ नहीं मिलेगा।

PM Kisan 18th Installment कैसे चेक करें?

  • अगर आपको किसान निधि योजना की 18वीं कष्ट चेक करनी है तो आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपको होम पेज पर जाने के बाद फार्मर कॉर्नर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको नो योर स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जाएगा जहां आपको अपने ग्राम का नाम और अपने जिले का नाम दर्ज करना होगा और अपने मोबाइल नंबर को भी दर्ज करना होगा।
  • ऐसे आपके ग्राम सभा की सूची खुलकर आ जाएगी।
  • अब आप अपना नाम इस सूची में ढूंढ पाएंगे।

Bijli bill mafi yojana: भारत सरकार करने जा रही सभी का बिजली बिल माफ, ऐसे करें आवेदन

Leave a Comment