India Post GDS 2nd Merit List: इंडियन पोस्ट GDS का लिस्ट हुआ जारी, यह देखे परिणाम

India Post GDS 2nd Merit List 2024: आज हम बात करने वाले हैं इंडियन पोस्ट जीडीएस के बारे में आपको बता दे की इंडियन पोस्ट जीडीएस में लगभग 44,228 पदों पर भारती की रिजल्ट पीएफ और कट ऑफ फॉर्म में घोषित कर दिया गया है। अब आप सभी उम्मीदवार लोग अब अपना रिजल्ट वीडियो पर कट ऑफ मार्क्स में देख सकते हैं। आपको बता दे की इंडियन पोस्ट जीडीएस ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर @indiapostgdsonline.gov.in रिजल्ट जारी किया है।

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से पोस्ट ऑफिस जीडीएस भर्ती 2024 के रिजल्ट के बारे में जानेंगे आप सभी आज अपने उम्मीदवार का रिजल्ट को कैसे चेक करेंगे और रिजल्ट को कैसे डाउनलोड करेंगे। और आप सभी को बताएं कि इस भर्ती का फॉर्म 15 से जुलाई 5 अगस्त 2024 तक जारी किया गया था, और इसमें करीब 68 लाख छात्रों ने फॉर्म भरा था। सभी छात्र इसके रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं ।

India Post GDS चयन प्रक्रिया:

  • आपको बता दे की आवेदकों को रूल के द्वारा तैयार की गई मेरिट के सूची के आधार पर सभी को नियुक्त किया जाएगा।
  • आपको बता दें कि मेरिट सूची स्वीकृत बोर्ड की 10वीं कक्षा की माध्यमिक विद्यालय परीक्षा में प्राप्त अंकों/ग्रेड/अंकों के अंकों में रूपांतरण के आधार पर 4 दशमलव की सटीकता के साथ प्रतिशत में तैयार की जाएगी। संबंधित अनुमोदित बोर्ड मानदंडों के अनुसार सभी विषयों में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  • आपको बता दें कि ऐसे आवेदन करता को जिनके 10वीं क्लास की परीक्षा की मार्कशीट में हर एक विषय में उल्लिखित अंक और ग्रेड, पॉइंट दोनों शामिल हैं। उनके कुल अंकों की गणना सभी अनिवार्य और वैकल्पिक विषयों में प्राप्त अंकों को ध्यान में रखकर की जाएगी। इससे यह सुनिश्चित होगा कि उच्च अंक वाले आवेदकों का चयन हो।

India Post Office GDS परिणाम कट ऑफ सूची

आपको बता दें कि इंडिया ऑफिस जीडीएस भर्ती के तहत कट ऑफ मार्क्स के बारे में जानकारी दी गई है, जिसमें आप सभी को नीचे दी गई जानकारी है, जिसमें आप सभी के लिए  10वीं के मार्क्स के आधार पर जानकारी बनता है। आपको बता दें की 10वीं में अगर आपका अच्छा एक नंबर है तो आपका सिलेक्शन हो जाएगा और मिनिमम पर सेंटेज मार्क्स होना चाहिए ताकि आपका सिलेक्शन हो सके इसके बारे में जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए नंबर पर क्लिक कर सकते हैं।

India Post GDS 2nd Merit List & Cut Off Marks 2024 कैसे चेक करें

  • इंडिया पोस्ट ऑफिस जीडीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या नीचे दिए गए लिंक पर सीधे चेक करें।
  • इंडिया पोस्ट जीडीएस आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाएं फिर बाईं ओर शॉर्टलिस्ट किए गए विकल्प की जांच करें।
  • शॉर्टलिस्टेड विकल्प पर क्लिक करें, फिर आप अपना सर्कल विकल्प पर क्लिक करें और परिणाम पीडीएफ और कट ऑफ मार्क्स डाउनलोड करें।
  • परिणाम पीडीएफ डाउनलोड करने के बाद अब आप अपना पंजीकरण नंबर या अपना नाम खोज सकते हैं।
  • यदि परिणाम पीडीएफ में आपका पंजीकरण नंबर उपलब्ध है तो इसका मतलब है कि आप जीडीएस नौकरी के लिए चुने गए हैं।

Ladli Behna Awas Yojana List 2024: सरकार ने जारी किया लाडली बहन आवास योजना के लिस्ट, ऐसे करें चेक!

Leave a Comment